बुधवार, मई 05, 2010

भोजपुरी फिल्म निर्माण में सबसे कम ‘रिस्क’- सुधीर कदम



मुंबई में जहाँ, हिंदी, भोजपुरी, मराठी के तकरार के नाम पर रोटियां सेंकने का काम हो रहा है, वहीं मराठी के प्रसिद्ध निर्माता बानकृष्ण कदम के सुपुत्र सुधीर कदम जो आई.आई.टी से पास आऊट इंजीनियर हैं होलीवूड से लौटने के बाद सीधे भोजपुरी फिल्म निर्माण में भिड़ गए। उनकी पहली भोजपुरी फिल्म जिसका शीर्षक है ‘‘जला देब दुनिया तोहरा प्यार में’’ और निर्देशक है धीरज कुमार। अन्तर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सवों में प्रशंसित ‘‘फोर्चून टेलर’’ के निर्माता सुधीर कदम ने अंग्रेजी के पश्चात् हिन्दी, मराठी न बनाकर सीधे भोजपुरी फिल्म बना डाली......इस बात पर उनसे हुई बेबाक बातचीत का प्रमुख अंश प्रस्तुत हैं आपके लिए-

होलीवूड के मेकर को अचानक भोजपुरी बनाने की कैसे सूझी ?

हाँ, प्रायः मुझसे यह प्रश्न पूछा जाता है की अंग्रेजी फिल्में बनाने के बाद आप सीधे भोजपुरी पर कैसे आ गए ? आपको हिन्दी बनानी चाहिए थी या महाराष्ट्रीयन होने के नाते मराठी। पर, यह फिल्म मैंने एक मेकर के रूप में गुणा-भाग कर के बनायी। मैंने देखा, भारत में हिन्दी फिल्मों की स्थिति फिलहाल अच्छी नहीं है। मात्र 10 प्रतिशत फिल्में ही चल रही है। इसके विपरीत भोजपुरी में फिल्में सही हो तो चल ही जाती है। रही बात मराठी, भोजपुरी की, तो भोजपुरी आज राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज हो रही है। ओवर सीज मार्केट भी इसका हो चला है। इन सारी बातों को ध्यान में रखकर ही मैंने भोजपुरी में फिल्म निर्माण का जिम्मा लिया।

अपने निर्माण टीम के बारे में बताए ?

व हम पन फिल्म्स् के बैनर तले फिल्में बनाते हैं। मेरी पत्नी तेजस्वी कदम मेरी दोनों अंग्रेजी फिल्मों ‘फोर्चून टेलर’ और ‘ट्रोमा’ की डायरेक्टर रही है। इस फिल्म में वह सहयोगी है। ‘फोर्चून टेलर 2006 के इण्डो अमेरिका फिल्म फेस्टिवल में सराही गयी थी।

क्या है, ‘‘जला देग दुलियां तोहरे प्यार में’’ में ?

यह एक ऐसे युवक की कहानी है, जो प्यार एक प्यारी सी लड़की से करता है, पर उसके प्यार की डोर दूसरे से बांधने की कोशिश की जाती है। कैसे वह अपने प्यार को हासिल करने का बीड़ा उठाता है, यही है फिल्म की मूल कहानी।

क्या यह बदले की कहानी है ?

नहीं, प्यार पाने की कसम है और इसकी विशेषता है रवि किशन का लाजबाब अभिनय। साथ में शिखा, अवधेश मिश्रा, कोमल ढिल्लो का सहयोग और राजेश-रजनीश का प्यारा संगीत।

आगे ?

अंग्रेजी में ‘‘अघोरी-मैन फ्रॉम बनारस’’। रविजी अघोरी हैं। इस अंग्रेजी फिल्मको मेरी पत्नी तेजस्वी कदम और विक्टोरिया सेगी निर्देशित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें