सोमवार, फ़रवरी 14, 2011

दुनिया हिला दी पर ......पर औकात रही छोटी

भोजपुरी सिनेमा के पचास साल पर विशेष
१६ फरबरी १९६१ को आज की भोजपुरी फ़िल्म जगत का सबसे एतिहासिक दिन था, क्योंकि इसी दिन पहली भोजपुरी फ़िल्म गंगा मईया तोहे पियरे चढैबो का मुहूर्त हुआ था पटना के शहीद स्मारक के तले । तब से लेकर आज तक भोजपुरी फ़िल्म जगत को अनेक बदलाव से जूझना पड़ा है। कभी कामगारों की फ़िल्म कही जाने वाली भोजपुरी आज न सिर्फ़ नेशनल अवार्ड पा चुकी है बल्कि इसका डंका चारो दिशाओ में बज रहा है , यही नहीं कभी बिहार और पूर्वी उत्तरप्रदेश के बाज़ार को ध्यान में रखकर बनाई जाने वाली भोजपुरी फ़िल्म आज बिहार और पूर्वी उत्तरप्रदेश की सीमा से निकल विदेश की धरती पर भी अपना झंडा गाड़ने में सफल रही है। बात अगर मायानगरी मुंबई की की जाए तो आज बिहार के बाद भोजपुरी फिल्मो का सबसे बड़ा बाज़ार मुंबई ही है। १९८४ में बनी फ़िल्म गंगा किनारे मोरा गाँव से लेकर आज तक मुंबई में भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्रीज ने काफ़ी तरक्की की है।

1963 में बिहार के एक व्यवसाई विश्वनाथ शाहाबादी की फिल्म गंगा मइया तोहें पियरी चढैबो से भोजपुरी सिनेमा की शुरूआत होती हैं और इस फ़िल्म के प्रेरणा श्रोत थे देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद । हालांकि 20वीं सदी के पांचवें दशक में भोजपुरी क्षेत्र के कई लेखक कवि कलाकार बम्बई फिल्म उद्योग में सक्रिय थे और इन भोज्पुरियो को अपने देश, गांव-जवार की बड़ी याद सताती थी। लेकिन इस भाषा में फ़िल्म बने इसका ख्याल किसी को नही आया। कहा जाता है की विश्नाथ शाहाबादी बड़े बैग में ढेर सारा रुपया लेकर मुंबई आए और दादर में वे प्रीतम होटल में ठहरे जो पुरबियों का अड्‌डा था यहीं उनकी मुलाकात नजीर हुसैन से हुई जो वर्षों से एक पटकथा तैयार करके भोजपुरी फिल्म बनाने की जुगत में थे और इस तरह जनवरी 1961 में नजीर हुसैन के नेतृत्व में गंगा मइया तोहें पियरी चढ़इबो के निर्माण की योजना बनी। फिल्म का निर्देशन बनारस के कुंदन कुमार को सौंपा गया। बनारस के ही रहने वाले कुमकुम और असीम को फिल्म में नायिका और नायक बनाया गया। संगीत निर्देशन की जिम्मेदारी चित्रगुप्त को दी गई । 1963 में यह फिल्म प्रदर्शित हुई और बेहद सफल हुई। इसके बाद तो इसका सिलसिला ही शुरू हो गया। मुंबई में पहली भोजपुरी फ़िल्म जिस सिनेमाघर में लगी वो थी मिनर्वा और फ़िल्म थी १९८४ में बनी गंगा किनारे मोरा गाँव । आश्चर्यजनक रूप से यह फ़िल्म लगातार चार सप्ताह तक चली और इस तरह मुंबई में भोजपुरी फिल्मो का द्वार खुल गया। इसके बाद लगातार कई फिल्में आई और अपनी मौजूदगी का अहसास कराती रही, लेकिन भोजपुरी फ़िल्म जगत पर आए संकट के बादल ने मुंबई को भोजपुरी फिल्मो से महरूम कर दिया। लंबे अरसे तक मुंबई में कोई भी भोजपुरी फिल्में रिलीज़ नही हुई।

साल २००३ में विश्वनाथ शाहाबादी के भांजे मोहनजी प्रसाद ने हिन्दी फिल्मो में अच्छा ब्रेक पाने की तलाश में भटक रहे जौनपुर के छोरा रविकिशन को लेकर सैयां हमार नाम की एक फ़िल्म बनाकर भोजपुरी फ़िल्म जगत के अब तक के स्वर्णिम युग की शुरुवात की । कुछेक लाख में बनी इस फ़िल्म ने काफी अच्छा व्यवसाई किया। मोहन जी और रवि किशन की इस जोड़ी ने लगातार चार हिट फिल्मे दी। इसी कड़ी को आगे बढाया 2005 में प्रदर्शित फिल्म ससुरा बड़ा पइसा वाला ने । इस फ़िल्म ने भोजपुरी फ़िल्म जगत से जुड़े लोगो को एहसास दिलाया की लोकसंगीत से जुड़े लोग भी अभिनेता बन सकते हैं। उस समय गायकी में मनोज तिवारी मृदुल का डंका बज रहा था, और दर्शको ने ससुरा बड़ा पैसे वाला को हाथो हाथ उठा लिया और मनोज तिवारी रातो-रात लोगो के चहेते बन गए। फ़िर तो बिहार उत्तरप्रदेश के गायकों की भीड़ सी लग गई, लेकिन किस्मत चमकी तो सिर्फ़ दिनेश लाल यादव निरहुआ की। सिर्फ़ पाँच साल पहले तक मात्र ५ हजार के मेहनाता पर गाने वाला निरहुआ अगर आज किसी फ़िल्म के एवज में ३० लाख रूपये मेहनाता लेता है तो इसे भोजपुरी फ़िल्म जगत की ऊंचाई ही कह सकते हैं। आज भले ही मनोज तिवारी फ़िल्म निर्माताओ की पसंद नही हैं लेकिन उन्होंने जो सिलसिला शुरू किया था उसमे कई लोग नाम कम रहे हैं। आज के भोजपुरी के सबसे लोकप्रिय लोक गायक पवन सिंह, गुड्डू रंगीला, छोटू चलिया, सहित दर्जनों ऐसे गायक हैं जो बतौर अभिनेता काम कर रहे हैं।

मल्टिप्लेक्स के इस दौर में अगर आज सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर फल फूल रहे हैं तो इसका श्रेय भोजपुरी फिल्मो को ही जाता है ।
आज हालत ये है की महाराष्ट की इस धरती पर भोजपुरी सिनेमा ने मराठी फिल्मो को भी पीछे छोड़ दिया है । आपको जानकर आश्चर्य होगा की मुंबई में भोजपुरी फिल्मो का बाज़ार मराठी फिल्मो से कई गुना अधिक है। आज मुंबई के लगभग २० सिनेमा घरो में भोजपुरी फिल्मे प्रर्दशित होती है। कई मल्टीप्लेक्स भी अब भोजपुरी फिल्मो का प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई में बसे भोजपुरी भाषी का यह अपनी भाषा के प्रति प्यार ही है की आज फ़िल्म निर्माता उत्तरप्रदेश की तुलना में मुंबई से कहीं अधिक कमाई कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में रोचक तथ्य यह है की मुंबई में बसे पूर्वी उत्तरप्रदेश के लोगो की तुलना में बिहार के लोग अधिक संख्या में भोजपुरी फ़िल्म देखते है और धीरे धीरे उत्तरप्रदेश के लोगों का रुझान भी भोजपुरी फ़िल्म को लेकर काफ़ी बढ़ रहा है। यह रुझान भोजपुरी फ़िल्म जगत के लिए एक शुभ संकेत है।

सवाल उठता है इतना विशाल इंडस्ट्रीज बनने के वावजूद आज भी भोजपुरी फ़िल्म जगत को वो सम्मान हासिल क्यों नही हो पाया है जिसकी वो हकदार है ? अगर गहराई से पड़ताल तो मामला साफ़ हो जाता है। आज भोजपुरी जगत स्तरीय फिल्मो से दूर हो गया है, पैसे कमाने की चाहत में फ़िल्म निर्माताओ ने ऐसे वर्ग के दर्शको के लिए फिल्मे बनानी शुरू कर दी है जो अश्लीलता देखना ज्यादा पसंद करते हैं। निर्माता निर्देशक भी अश्वलील व फूहड़ फिल्मो को ही अधिक प्राथमिकता देते हैं , वो मानकर चलते हैं कि भोजपुरी फिल्मो के दर्शक सिर्फ सड़क छाप है . कुछ अच्छी फिल्मो का ना चल पाने को वो उदहारण स्वरुप लेते हैं. लेकिन इसका अर्थ यह कदापि नहीं लगाना चाहिए कि दर्शक अश्वलीलता ही पसंद करते हैं. कन्यादान, कब होई गवना हमार, विदाई, कि सफलता कि वजह उसका अच्छी फिल्म होना था. अब फिल्मकारों को भी इस दिशा में सोचने का वक़्त आ गया है. भोजपुरी में कई कारपोरेट कंपनिया आई लेकिन निर्माताओ और वितरकों की मिलीभगत ने उन्हें कहीं का नही छोड़ा । इसके अलावा आपसी गुटवाजी भी यहाँ बहुत है। पूरी इंडस्ट्रीज अलग अलग गुटों में बँटा है। हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्रीज में भी गुटवाजी है, लेकिन इसका असर उनके काम पर नही होता है। यहाँ तो एक दूसरे को नीचा दिखने के चक्कर में लोग अपनी फिल्मो को भी दाव पर लगा देते हैं। इसलिए ये कहा जा सकता है की भोजपुरी फिल्मो ने दुनिया हिला तो दी.....पर औकात छोटी ही रही।
बहरहाल भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्रीज का आज का दौर काफ़ी अच्छा है , लाखो लोग इस इंडस्ट्रीज से अपनी जीविका चला रहे हैं। बरसो पहले जो पौधा लगाया गया था और सालो से मुरझाया था आज विशाल बट वृक्ष बन गया है।

क्या कहते हैं सितारे

राकेश पाण्डेय - भोजपुरी के पहले चोकलेटी हीरो राकेश पाण्डेय भोजपुरी फिल्मो के आज के हालात पर दुखी है . बलम परदेसिया से भोजपुरी फिल्मो में कदम रखने वाले राकेश पाण्डेय हाल ही में इस दशक कि सबसे साफ़ सुथरी फिल्म ननिहाल में दिखे थे. उन्हें दुःख है कि इस फिल्म को दर्शको का प्यार नहीं मिला . भोजपुरी के तीनो दौर के गवाह रहे राकेश पाण्डेय पुरानी दिनों को याद कर खो जाते हैं और कहते हैं मैं भले ही हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं लेकिन पटना से उनका पुराना नाता रहा है और यही वजह है कि नज़र साहब ने जब उन्हें बलम परदेशिया के लिए कहा तो वो ताल नहीं पाए और तब से उनका अभिनय का केन्द्रविंदु भोजपुरी ही रहा है. उन्हें गर्व है कि कि वो उस दौर का हिस्सा रहे हैं जब भोजपुरी संस्कारों वाली फिल्मो से सराबोर रही है.
कुनाल सिंह - भोजपुरी के तीनो चरणों में सक्रिय रहे कुनाल सिंह मानते हैं कि भोजपुरी फिल्मो में काफी बदलाव आया है, कभी ग्रामीण परिवेश कि खुशबू रखने वाली भोजपुरी कि शूटिंग अपने खेत खलिहान से निकल कर लन्दन तक में होने लगी है. ऐसे में माटी कि खुशबू का गायब होना लाज़मी है. कुनाल सिंह के अनुसार बजट में बढ़ोतरी भोजपुरी फिल्मो का सबसे बड़ा दुश्मन है . आज हालात ये हैं कि बड़ी फिल्मो में लगा पैसा निकालने में निर्माताओ के पसीने छुट जाते हैं. अश्वलीलता के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब से भोजपुरी ने शहरी चोला पहना है तभी से फिल्मो में अश्वलीलता बढ़ी है , जिसके कारण महिलाओ ने भोजपुरी फिल्मो से मुह मोड़ लिया है .

रवि किशन - तीसरे चरण से भोजपुरी फिल्म जगत में लगातार छाये रहने वाले रवि किशन को गर्व है कि वो उस फिल्म जगत का हिस्सा है जिस भाषा को उनके माँ - पिताजी बोलते हैं. बकौल रवि - भोजपुरी फिल्मो का मतलब होता है माँ के हाथ का बन खाना . जाहिर है जहाँ अपनापन हो वहां काम में तो मजा आएगा ही. बढती अश्वलीलता के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि हाँ पहले कि तुलना में इसमें बढ़ोतरी तो हुई है लेकिन उतना नहीं जितना कि आरोप लगते हैं और हाँ छेड़ छाड़ तो हमारी संस्कृति का अंग है . हम होली में भाभी के साथ छेड़ छाड़ करते हैं लेकिन उसी शाम उनके पैर पर गुलाल रखकर आशीर्वाद भी लेते हैं. उन्होंने कहा कि बतौर निर्माता उनकी फिल्मो में युवा वर्ग के लिए सन्देश ज़रूर होगा.

मनोज तिवारी - मनोज तिवारी कि फिल्म ससुरा बड़ा पैसे वाला से भोजपुरी फिल्मो कि रफ़्तार बढ़ी . इस फिल्म ने कई निर्माताओ को भोजपुरी कि ओर खिंचा . मनोज तिवारी से ही भोजपुरी फिल्मो में गायकों के हीरो बनने कि परंपरा शुरू हुई . बकौल मनोज तिवारी - यह सिर्फ हम कलाकारों के लिये ही नहीं, बल्कि यूपी और बिहार से जुड़े हर शख्स के लिये सम्मान की बात है कि भोजपुरिया सिनेमा को पूरे पचास साल हो गये हैं. जहां तक भोजपुरिया इंडस्ट्री के भविष्य की बात करें, तो मुझे लगता है कि भविष्य हमेशा ही अतीत से सुनहरा ही होता है. खासकर जब हम जमकर मेहनत करेंगे. मुझे उम्मीद है कि इंडस्ट्री से जुड़ा हर शख्स इस इंडस्ट्री को और बेहतरीन बनाना चाहता है. इन पचास सालों में इंडस्ट्री ने बहुत से बदलाव देखें हैं. कुछ इसे अच्छा तो कुछ बुरा मानते हैं. अक्सर सुनने में आता है कि हमारी फिल्मों के विषय अब देसी नहीं रहे. इसमें बुराई भी क्या है.

निरहुआ - मनोज तिवारी के बाद किसी गायक ने अगर भोजपुरी फिल्मो में बतौर अभिनेता जगह बनायी तो वो हैं दिनेश लाल यादव निरहुआ . बिरहा गायकी से अपना कैरियर शुरू करने वाले निरहुआ ने यह साबित कर दिया कि भोजपुरी फिल्म के कलाकार भी मेहनताना के मामले में किसी अन्य फ़िल्मी कलाकारों से कम नहीं हैं. भोजपुरी सिनेमा के पचास साल के सफ़र पर गर्व करते हुए वो कहते हैं कि इस फिल्म जगत में उनकी मात्र २५ फिल्मे ही शामिल है लेकिन इस बात पर उन्हें फक्र है कि वो अपनी मातृभाषा के काम आ सके. बकौल निरहुआ - इस फिल्म जगत का हिस्सा बनना मेरे लिए एक बड़े सपने को पूरा करना जैसा है और मैं हर हाल में इसमें अपना योगदान देता रहूँगा . फिल्म निर्माण कि ओर कदम बढ़ा चुके निरहुआ के अनुसार लोग भले ही कुछ भी अनुमान लगाये भोजपुरी फिल्मो का भविष्य उज्जवल है .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें