शनिवार, जून 12, 2010

अद्भूत रहा रावण के डेढ़ साल का सफ़र : रवि किशन


भोजपुरी फिल्मो के सदाबहार सुपर स्टार रवि किशन आज अभिनय के हर क्षेत्र में अपनी मुकाम हासिल कर चुके हैं। चाहे वो छोटा पर्दा हो चाहे भोजपुरी फिल्म , विज्ञापन , स्टेज शो हो या फिर हिंदी फिल्म हर क्षेत्र में रविकिशन के अभिनय व अंदाज़ का डंका बज रहा है। पिछले साल रिलीज़ हुई श्री अष्ट विनायक की फिल्म लक में अपने अभिनय से फिल्म जगत के दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहे रविकिशन अब नज़र आने वाले हैं प्रसिद्द फिल्मकार मणिरत्नम की फिल्म रावण में , जिसमे वो अभिषेक बच्चन के बड़े भाई की भूमिका में हैं। यही नहीं उन्होंने दक्षिण की एक बड़े बजट की फिल्म भी साइन की है। इसके अलावा जल्द ही छोटे परदे पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं। इन्ही सारे मुद्दों पर रविकिशन से विस्तृत बातचीत हुई । प्रस्तुत हैं कुछ अंश:
रावण में आपका किरदार अन्य अभिनेताओ से किस तरह अलग है ?
सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ , रावण एक बहुत ही रोमांचकारी कहानी पर बनी फिल्म है । इस फिल्म में मैं अभिषेक बच्चन के बड़े भाई के किरदार में हूँ। ऐसा भाई जो हर पल उसका साया बना रहता है। दुसरे अर्थो में कह सकते हैं की मैं उनका कवच बना हूँ। जहां तक आपके सवाल का जवाब है ये तो आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा की मणि सर ने किस तरह से हमें पेश किया है। हर किरदार इस फिल्म में सर्वश्रेष्ठ भूमिका में होंगे। मैंने भी इस फिल्म के लिए मणि सर की शूटिंग की पाठशाला में काफी लगन से काम किया है।
किस तरह के दृश्य हैं रावण में ।
रावण में कई ऐसे रोमांचकारी दृश्य हम दोनों भाइयो पर फिल्माए गए है जिसकी कल्पना हमने नहीं की थी। आजकल टीवी पर अभिषेक का जो प्रोमो चल रहा है वैसे कई दृश्य इस फिल्म में हैं। जंगली जानवर, जहरीले सांपो, खतरनाक जोंक के बीच शूटिंग के बारे में कभी सोचा भी नहीं था। हर पल मौत आँखों के सामने घूमता नज़र आता था। हमारी सुरक्षा के व्यापक प्रवंध थे, लेकिन डर हमेशा बना रहता था।
कैसा अनुभव रहा ?
काफी रोमांचकारी.....रावण की शूटिंग के वक्त मेरी आदत झील के किनारे बैठकर आराम फरमाने की हो गई थी। केरला में शूटिंग से ब्रेक के वक्त एक दिन जब को-स्टार्स अभि और ऐश ने मुझे चिल्लाकर पुकारा तो मेरा ध्यान पीछे गया जहाँ एक सांप था। सांप को देखते ही मैं भाग खड़ा हुआ। ये कोई पहली घटना नहीं थी। एक बार तो एक पगलाए हाथी ने सेट पर ही अपने महावत को ही मार दिया था।
आपके सह कलाकार का रवैया आपके साथ कैसा था ?
बहुत ही अच्छा ... अभिषेक -ऐश , गोविंदा से तो मेरी पुरानी पहचान थी, लेकिन विक्रम से मेरी मुलाकात सेट पर ही हुई। काफी अच्छे अभिनेता हैं वो। उनकी दक्षिण की कई फिल्मो की सीडी मैंने उनसे ली है । आजकल हम अच्छे दोस्त है।


अगर आपके सन्दर्भ में रावण को देखा जाए तो एक शब्द में आप क्या कहेंगे
सच कहूँ तो रावण से मेरे कैरियर में काफी उफान आने वाला है। अच्छे काम की हर जगह क़द्र होती है। डेढ़ साल की शूटिंग में मणि सर से मुझे काफी कुछ सिखने को मिला है। मणि सर पारखी है और वो पहचान लेते हैं की किससे किस तरह का काम लिया जा सकता है। मंगल के मेरे किरदार को मजबूती देने में उन्होंने काफी लगन से मुझसे काम लिया । जहां तक पूरी फिल्म की बात है तो रावण हर मायने में मेरे दिल के करीब है। या यूं कहें की इस फिल्म का मुझे बेसब्री से इंतज़ार है। अपने आगामी प्रोजेक्ट के बारे में बताये।
रावण के अलावा अभी अभी मैंने एक बड़े अभिनेता की होम प्रोडक्शन की फिल्म साइन की है। अभी नाम जाहिर करना उचित नहीं है। इसके अलावा दक्षिण के सुपर स्टार चिरंजीवी के बेटे रामचरण के साथ मैंने एक बड़े बजट की फिल्म साइन की है। आपको पता ही होगा की रामचरण की मागाधीरा जबरदस्त हिट रही थी। छोटे परदे पर राज पिछले जनम का की भी शूटिंग जल्द ही शुरू होने वाली है। इसके अलावा कलर्स चैनल पर भी एक बड़ा शो करने वाला हूँ।
आप हिन्दी फिल्मो और छोटे परदे पर इतने व्यस्त हैं तो क्या भोजपुरी फिल्में नही करेंगे ?
भोजपुरी फिल्में नही करने का तो सवाल ही नही उठता है। भोजपुरी फिल्मो के कारण ही आज हिन्दी फिल्मो का द्वार मेरे लिए खुला है । वैसे भी भोजपुरी मेरी मातृभाषा है और मुझे भोजपुरी फिल्मो में काम करना पसंद है। जहाँ तक हिन्दी फिल्मो में व्यस्तता की बात है तो मैं भोजपुरी में अपनी फिल्मो की संख्या थोडी कम कर रहा हूँ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें