बुधवार, अगस्त 25, 2010

‘‘महुआ’’ परिवार दर्शकों के प्यार से अभिभूत है: पी॰ के॰ तिवारी



भारत में बोली जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी भाषा भोजपुरी को आम परिवार के ड्राइंग रूम पहुचाने वाली मनोरंजक चैनल ‘‘महुआ टी॰वी॰’’ अपने प्रसारण का दूसरा साल समाप्त करने के बाद तीसरे साल में प्रवेश कर चुकी है। ‘‘महुआ टीवी’’ के सी॰ एम॰ डी॰, पी॰ के॰ तिवारी ‘‘महुआ’’ को मिले दर्शकों के प्यार और सहयोग से अभिभूत हैं। भोजपुरी गीत-संगीत को प्रतिष्ठापन, भोजपुरी सिनेमा को बड़ा बाजार मुहैया कराने से लेकर भोजपुरीया संस्कृति व समाज को आगे बढ़ाने में लगे पी॰ के॰ तिवारी से हमने खास बातचीत की। प्रस्तुत है अंश:-

‘‘महुआ’’ के सफलतापूर्वक दूसरा साल पूरा किया, आप इन दो वर्षों के सफर को कैसे आँकते हैं?

काफी सफल रहा है इन दो वर्षों का सफर। ‘‘महुआ’’ एक मास मिडियम है और हम इस बात से इंकार नही कर सकते की चैनल की रेटिंग पर ही व्यवसायीक, विज्ञापन की बात होती है और हमारे चैनल को आज सभी प्रमुख ब्रांडो का विज्ञापन प्राप्त हो रहा है जो की पूरी तरह से ये सिद्ध कर रहा है की हमारी दर्शक वर्ग भारी मात्रा में है। पिछले वर्ष और इस वर्ष में हुए ‘‘सुर संग्राम’’ और ‘‘डांस संग्राम’’ की सक्सेस फुल रेटिंग भी ‘‘महुआ’’ की लोकप्रियता दिखाती है।

‘‘महुआ टीवी’’ बिहार, यू॰ पी॰ व अन्य भोजपुरी भाषी क्षेत्रों में कई राष्ट्रीय मनोरंजक चैनलों को कड़ी टक्कर दे रहा है। आपकी राय?

मैं क्या कहूँ। बस, यही कह सकता हूँ की ‘‘महुआ परिवार’’ दर्शकों के प्यार और सहयोग से अभिभूत है। ये उनका हमारे ऊपर विश्वास और हमारे कार्यक्रमों को प्यार की बदौलत ही हमने ये स्थान प्राप्त किए हैं। पर ‘‘महुआ’’ को मिली भोजपुरीया दर्शकों का प्यार ही है की आज प्रमुख मनोरंजक चैनल भोजपुरीया थींमस की धारावाहिक निर्माण कर रही है।

‘‘महुआ’’ अपने दर्शकों के लिए नया क्या कर रहा है?

महुआ हर वर्ग व हर उम्र के दर्शकों के लिए कई नए शो लेकर हाजिर हो रहा है। अभी ‘‘महुआ’’ पर पारिवारिक धारावाहिक ‘‘अखण्ड सौभाग्यवती’’, संगीत प्रमियों के लिए ‘‘सुर संग्राम-2’’, जय जय शिव शंकर, बच्चों के लिए एक रियलिटी शो, कोमेडी शो इत्यादि ला रहा है।

‘‘महुआ बंग्ला’’ की शुरूआत महुआ मिडीया प्रा॰ लि॰ नेटवर्क की एक और उपलब्धि है। वहाँ पर मार्केट में कम्पीटीशन कैसा है?

देखिए, कम्पीटीशन तो हर जगह है चाहे वे भोजपुरी या बंग्ला हों। बंग्ला में मार्केट बड़ा होने के कारण कम्पिटीशन थोड़ा है। हमने एक यूनिक फुटबाल बेसड् रियलिटी प्रोग्राम कर चैनल की ग्रैण्ड लांचिंग की। हम कई बंग्ला के फिकसन शो लेकर आ रहे हैं। हम कई निर्माताओं को अपने चैनल के लिए फिल्म निर्माण का ऑफर दिया है। हमने उम्मीद है कि ‘‘महुआ’’ की तरह ही बंग्ला चैनल भी दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छा जायेगी।

आगे की क्या योजनाएँ?

बस देखिए और इंतजार किजीए। ‘‘महुआ टीवी’’ ने पूरा किया दो साल! भारत में बोली जाने वाली दूसरी बससे बड़ी भाषा भोजपुरी को आम परिवार के ड्राइंग रूम में प्रतिष्ठापित करने वाली मनोरंजक टीवी चैनल ‘‘महुआ’’ ने अपने सफलतापूर्वक प्रसारण का दूसरा साल पूरा कर लिया। अगस्त में दो साल पूर्व ‘‘महुआ टीवी’’ के मुखिया पी॰ के॰ तिवारी द्वारा शुरू किया ये मनोरंजन चैनल मात्र 2 वर्षों के सफर में ही विशिष्ठ दर्शक वर्ग बनाने में सफल रहा। भोजपुरी गीत-संगीत को प्रतिष्ठापन, भोजपुरी सिनेमा को एक बड़ा बाजार मुहैया कराने से लेकर भोजपुरी संस्कृति और समाज को आगे बढ़ाने में ‘‘महुआ टीवी’’ ने बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। आज महुआ टीवी ने देश के कई प्रमुख राज्यों व क्षेत्रों में बहुत से बड़े हिन्दी मनोरंजन चैनलों को जोरदार चुनौती देते हुए अपना परचम लहराया है। बिहार, यू॰ पी॰ व झारखंड में ‘‘महुआ’’ के साथ-साथ ‘‘महुआ परिवार’’ की ही न्यूज चैनल ‘‘महुआ न्यूज’’ ने लोकप्रियता का पहला पायदान प्राप्त करते हुए दर्शकों में विशिष्ठ पहचान बनाई है। अपने 2 वर्षों के सफलता भरे प्रसारण के दौरान महुआ मिडीया प्राइवेट लि॰ ने एक बंग्ला चैनल ‘‘महुआ बंग्ला’’ भी शुरू किया है जो सफलता कि ओर बढ़ चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें