रविवार, जून 21, 2009

प्रशंसको को समर्पित है ये अवार्ड - रविकिशन


भोजपुरी फिल्मो के सुपर स्टार रवि किशन फ़िल्म जगत के एक मात्र अभिनेता हैं जिन्होंने किसी अवार्ड समारोह में लगातार चार साल बेस्ट ऐक्टर का अवार्ड जीता है।हाल ही में भोजपुरी वर्ल्ड द्वारा आयोजित चतुर्थ भोजपुरी फ़िल्म अवार्ड में रविकिशन को उनकी फ़िल्म धरम वीर के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया। यही नही अवार्ड समारोह में उनकी फिल्मो की ही धूम रही। साल २००८ की सबसे हिट फ़िल्म विदाई ने ५ अवार्ड पर कब्ज़ा जमाया। हालिया रिलीज़ उनकी फ़िल्म भूमिपुत्र भी बिहार में धूम मचा रही है। भोजपुरी के साथ साथ हिन्दी फिल्मो में भी खासे व्यस्त रवि किशन से उनकी आगामी फिल्मो और अवार्ड के सन्दर्भ में विस्तृत चर्चा हुई । प्रस्तुत है कुछ अंश ------
आपने लगातार चार साल बेस्ट ऐक्टर के अवार्ड पर कब्जा जमाया है, किसे श्रेय देना चाहेंगे।
देखिये बिना टीम वर्क के कोई भी कुछ भी हासिल नही कर पायेगा। ये सच है की मैं अपने किरदार को जिवंत करने के लिए पुरी मेहनत करता हूँ, लेकिन मेरे किरदार को परदे पर आने तक कई लोगो की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मेहनत जुड़ी होती है। अगर एक लेखक अच्छी पटकथा और संवाद नही लिखेगा, निर्देशक दृश्य पर मेहनत नही करेगा, तो आपका किरदार इससे काफी प्रभावित होता है। सिर्फ़ यही नही यूनिट से जुड़े स्पॉट बॉय से लेकर निर्देशक सभी का अपना अपना योगदान होता है। इसके अलावा निजी स्टाफ भी उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं। जहाँ तक अवार्ड का श्रेय देने की बात है तो मैं अपने दर्शको को इसका श्रेय देना चाहूँगा क्यूंकि हमारी मेहनत का सही आकलन वो ही करते हैं। उनके द्वारा दिया गया रिवार्ड हर अवार्ड से बड़ा होता है।
आज लोगो में इस बात की चर्चा जोरो पर है की भोजपुरी फ़िल्म जगत संकट से जूझ रहा है, आप क्या कहना चाहेंगे ?
मैं इस बात का समर्थन नही करता , उल्टे मेरा तो ये मानना है की पिछले साल की तुलना में इस साल भोजपुरी फिल्मे अधिक संख्या में बन रही है और कई नए लोग इस इंडस्ट्रीज में कदम रख रहे है। यही नही इस साल रिलीज़ हुई फिल्मो को भी दर्शक पसंद कर रहे हैं। भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्रीज आज एक विशाल वटवृक्ष की तरह है, मौसम का असर हर सजीव चीज़ पर पड़ता है। इसका मतलव ये नही हुआ की पुरी इंडस्ट्रीज संकट से जूझ रही है। मेरे ख्याल से ऐसा वही लोग बोलते हैं जो कुछ करने में नही सिर्फ़ बोलने में भरोसा रखते हैं।
आप हिन्दी फिल्मो में भी काफी व्यस्त हैं, कौन कौन सी फ़िल्म आने वाली है।
हिन्दी की कई बड़े बैनर की फिल्मो में काम कर रहा हूँ। मणि सर (मणिरत्नम ) की रावण , सोहम शाह की लक, श्याम बेनेगल की वेलडान अब्बाजी, आदि । रावण में मैं अभिषेक बच्चन के छोटे भाई की भूमिका में हूँ। साल २००९ की सबसे बड़ी फ़िल्म मानी जा रही है रावण को। लक में मेरा किरदार हमारे दर्शकों को हैरत में डाल देगा। इस फ़िल्म की पूरी कहानी मेरे ही इर्द-गिर्द घुमती है। इस फ़िल्म में मेरे साथ संजय दत्त , मिथुन दा, इमरान खान, श्रुति हसन ( कमल हसन की बेटी ) मुख्य किरदार में हैं। वेलडान अब्बाजी मेरा किरदार काफी अनूठा है। श्याम बाबु की पिछली फ़िल्म वेल कम टू सज्जनपुर की तरह इस फ़िल्म में भी मेरा किरदार सरप्राइज़ पैक की तरह है।ये तीनो ही फ़िल्म इस साल रिलीज़ हो रही है। इसके अलावा और भी कुछ हिन्दी फिल्में हैं।
भोजपुरी में आपकी आने वाली फिल्में कौन कौन सी है।
इसी महीने मेरी फ़िल्म भूमिपुत्र रिलीज़ हुई है, जिसे काफी अच्छी सफलता मिली है। इसके अलावा रंगबाज़ दरोगा भी जल्द ही रिलीज़ होने वाली है। मैंने हाल ही में दो फिल्मो की शूटिंग पूरी की है। पहली फ़िल्म उदित जी और दीपा जी की कानून हमरा मुट्ठी में नाम की है और दूसरी फ़िल्म साथी रे है। कानून हमरा मुट्ठी में का निदेशन आनंद गहतराज कर रहे हैं। उनके साथ ये मेरी दूसरी फ़िल्म है , पिछली फ़िल्म कब होई गवना हमार को नेशनल अवार्ड से नवाजा गया था। एक बार फिर से वही पुरानी टीम कुछ नया करनेजा रही है। साथी रे भी काफी अच्छी फ़िल्म है। नेपाल की खुबसूरत वादियो में इस फ़िल्म को निर्माता नंदू श्रीवास्तव व निर्देशक किशोर राणा मगर ने फिल्माया है। इस फ़िल्म से भोजपुरी फ़िल्म जगत में एक नई अभिनेत्री उषा का उदय हो रहा है। इसके अलावा निर्देशक बबलू सोनी और निर्माता अनिल सिंह की फ़िल्म की फ़िल्म की शूटिंग जल्द शुरू होने वाली है। और भी कई फिल्मे हैं जो मेरे समय के अभाव के कारण शूटिंग की बाट जोरहे हैं, अगले तीन महीने में उसे पुरा करना है।
आपने प्रोडक्शन हाउस भी खोला है....आगामी योजना क्या है..?
मेरी अगली फिल्मो के लेखन का कार्य चल रहा है..जल्द ही नई फ़िल्म की घोषणा हो जायेगी । इसके अलावा मैं टेलीविजन के लिए भी कुछ शो बनाना चाह रहा हूँ। रचनात्मक स्तर पर इसका काम भी शुरू हो गया है। आप लोगो को जल्द ही पता चल जाएगा। मेरी व्यस्तता की वजह से मेरी कई योजनाओ पर असर पड़ा है, लेकिन आगामी कुछ महीनो में सारा कुछ सुलझ जाएगा। प्रस्तुति - उदय भगत

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें